Thursday, June 10, 2010

रैंकिंग नंबर 3900

कैट, आईआईटी जेईई और सीबीएसई बोर्ड आदि में शीर्ष पर आने वाले छात्रों की तसवीरें अखबारों में खूब छपती हैं। पहली, दूसरी यहां तक कि दसवीं रैंकिंग तक लाने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों के चित्र और समाचार छपना बहुत आम है, और ऐसी प्रेरणादायक खबरें छपनी भी चाहिए। लेकिन अगर कोई अखबार 900 वीं रैंकिंग लाने वाले छात्र का चित्र छापे तो शायद आपको अटपटा लगेगा। मगर जरा ठहरिये... अगर 3900 वीं रैंकिंग लाने पर कोई राष्ट्रीय अखबार दो कॉलम का चित्र प्रकाशित करे तो उसे क्या कहेंगे? नवभारत टाइम्स ने यही किया है।

छात्र की मेहनत और उपलब्धि का अपना महत्व है। वह इसके लिए बधाई का पात्र है। लेकिन क्या एक राष्ट्रीय अखबार में फोटो छपने के लिए यह इतनी महत्वपूर्ण रैंकिंग है? यदि हां, तो इससे पहले के 3899 छात्रों ने क्या बिगाड़ा है, उनके चित्र क्यों न छपें?

8 Comments:

At 7:27 PM, Blogger राकेश जैन said...

ho sakta hai is exam me is ranking par aa kar bhi kuchh achhe options milte hon.....Think Positive.

 
At 6:07 PM, Blogger Balendu Sharma Dadhich said...

राकेश जी, बात सकारात्मक या नकारात्मक सोच की नहीं, न्यूज वेल्यू की है। छात्र ने तो अपने हिसाब से अच्छा ही किया है। लेकिन पूरे देश का प्रतिनिधित्व करने वाले अखबार के लिए 3900वीं रैंकिंग इतनी महत्वपूर्ण कैसे हो सकती है?

 
At 1:26 PM, Blogger Dr. Zakir Ali Rajnish said...

Baalendu Ji,
आपको जानकर खुशी होगी कि तस्लीम (ts.samwaad.com) परिवार NCSTC के सहयोग से 'ब्लाग लेखन के द्वारा विज्ञान संचार' विषयक 4 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन लखनऊ में करने जा रहा है। उक्त कार्यशाला हेतु विषय विषेशज्ञ (यात्रा भत्ता एवम मानदेय NCSTC के अनुसार) के रूप में आपका नाम प्रस्तावित है। कृपया इस हेतु अपनी सहमति प्रदान करने का कष्ट करें।
सादर
ज़ाकिर अली रजनीश
zakirlko@gmail.com
Aapke home page se mail na ho pane ke karan yahaa pe sandesh chhodna pada.

 
At 10:15 AM, Blogger GOOD MORNING PATNA said...

good

 
At 10:15 AM, Blogger GOOD MORNING PATNA said...

good

 
At 7:37 PM, Blogger दीपक बाबा said...

कुछ नहीं भाई, आपने ठीक नोटिस किया है.




पैसा बोलता है...........

 
At 4:14 PM, Blogger कविता रावत said...

paisa aur khas jaan pahchan se kuch bhi sambhav hai?
ek jaane pahchane wale akhbar ka yah kritya bahut bura hai...

 
At 7:14 PM, Blogger hem pandey said...

आई आई टी में सेलेक्शन हो जाना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है | प्रायः ७०००-८००० तक की रैंकिंग वालों का सेलेक्शन हो जाया करता है | यह बच्चा भी उन प्रतिभावान बच्चों में है |

 

Post a Comment

<< Home